Monday, 21 March 2022

Why is Housing Loan Insurance Important in 2022?



A housing loan insurance policy covers the loan amount in case of failures of home loan repayment by you. Thus it is beneficial for both the lender and the borrower.

Importance of Home Loan Insurance for Lenders - ऋणदाताओं के लिए गृह ऋण बीमा पॉलिसी महत्वपूर्ण है। बैंक और एनबीएफसी होम लोन की ब्याज दरों के माध्यम से बहुत अधिक कमाते हैं और जब आप भुगतान करने में असमर्थ होते हैं तो वे अपना पैसा नहीं खोना चाहते हैं। आपकी ओर से विफलता, ऋणदाता की आय के नियमित स्रोतों को बाधित करती है। इस प्रकार, गृह ऋण बीमा उधारदाताओं के लिए आदर्श है, क्योंकि किसी भी मामले में, बैंकों को अपेक्षित धन प्राप्त होता है।

Importance of Home Loan Insurance for Borrowers - गृह ऋण बीमा आपके लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि ऋण की अदायगी में विफलता के मामले में, बीमाकर्ता आपकी ओर से ऋण का भुगतान करेगा। उस स्थिति में, आपकी अनुपस्थिति में गृह ऋण आपके परिवार के सदस्यों पर वित्तीय संकट के समय बोझ नहीं बनाएगा। ध्यान दें कि, होम लोन एक सुरक्षित ऋण है जो ऋणदाता को ऋण का भुगतान करने में असमर्थता की स्थिति में गिरवी रखी गई संपत्ति के अधिग्रहण का अधिकार देता है। हालांकि, होम लोन बीमा के साथ, आप घर के स्वामित्व को नहीं खोएंगे, भले ही आप इसे चुकाने में विफल रहे हों।



Types of Insurance Cover for a Home Loan

होम लोन के लिए तीन तरह के इंश्योरेंस कवर होते हैं, लेवल कवर प्लान, हाइब्रिड कवर प्लान और रिड्यूसिंग कवर प्लान। ये तीन प्रकार बीमा कवरेज के आधार पर भिन्न होते हैं, जैसा कि नीचे बताया गया है:
The Level Cover plan: यह एक बुनियादी बीमा योजना है जिसमें होम लोन बीमा और कवरेज के लिए भुगतान किया गया प्रीमियम पूरी अवधि के दौरान समान रहता है।
The Hybrid Cover plan:इस होम लोन बीमा योजना के अनुसार, पहले वर्ष के लिए कवरेज पूर्ण रहता है फिर शेष राशि कार्यकाल के साथ कम हो जाती है।
The Reducing Cover plan: कवर योजना को कम करने के मामले में, समय के साथ ऋण की शेष राशि और कवरेज कम हो जाती है, जब कार्यकाल समाप्त होने वाला होता है तो कवरेज कम हो जाता है।

What are the Salient Features of Home Loan Insurance Schemes?

It is advisable to know the features of home loan insurance plans before opting for one. These are listed below:

One-time payment: भुगतान की जाने वाली केवल एकमुश्त प्रीमियम राशि है और होम लोन के लिए बीमा पर कई प्रीमियम आवश्यकताएं नहीं हैं। हालांकि, होम लोन बीमा प्रीमियम का भुगतान ईएमआई के अनुसार किया जाता है। इस प्रकार, प्रीमियम राशि मासिक भुगतान में वितरित की जाती है, ठीक मूल ऋण राशि की तरह।
Implications on Balance Transfers: होम लोन बैलेंस ट्रांसफर के मामले में, होम लोन इंश्योरेंस के निहितार्थ बदल सकते हैं। कभी-कभी नया ऋणदाता एक अलग होम लोन सुरक्षा योजना पर जोर दे सकता है या पिछले वाले के साथ सहज हो सकता है। साथ ही, होम लोन बीमा शेष राशि हस्तांतरण के साथ समाप्त हो सकता है, और बीमाकर्ता आपको बीमा योजनाओं को फिर से शुरू करने के लिए कह सकता है। इस प्रकार, शेष राशि हस्तांतरण के मामले में, किसी को गृह ऋण बीमा योजनाओं का पुनर्गठन सुनिश्चित करना चाहिए।
Covers Joint Home Loan Borrowers: संयुक्त गृह ऋण के मामले में गृह ऋण बीमा किसी व्यक्ति विशेष तक सीमित नहीं है। दरअसल, संयुक्त ऋण के मामले में, बीमा कवरेज सभी सह-आवेदकों पर लागू होता है।

What Are The Main Benefits Of Home Loan Protection Plans?

There are multiple benefits associated with home loan protection plans. These include:

Security coverर: होम लोन के लिए बीमा कवर से जुड़ा प्रमुख लाभ यह है कि यह ऋणदाता और उधारकर्ता दोनों को सुरक्षा कवरेज प्रदान करता है। जबकि ऋणदाता को नुकसान होने से बचाया जाता है, आप वित्तीय कमियों के समय में एक बड़ी देनदारी से बच जाते हैं।
Tax benefits: गृह ऋण बीमा पर भुगतान किया जाने वाला प्रीमियम उधारकर्ताओं को गृह ऋण के समान कर प्रदान करता है। हालांकि, आप आईटी अधिनियम की धारा 80 (सी) और 80 (डी) के तहत कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
Convenience and flexibility: होम लोन बीमा प्रीमियम आमतौर पर उच्च कीमतों पर लिया जाता है। हालांकि, आपके लिए इसे आसान बनाने के लिए, उधारदाताओं, ज्यादातर समय, प्रीमियम राशि को नियमित ईएमआई के साथ जोड़ते हैं। इस प्रकार, उधार ली गई मूल राशि के समान, प्रीमियम का भुगतान भी किश्तों में किया जाता है, जो इसे होम लोन लेने वालों के लिए सुविधाजनक बनाता है।
Inclusive to Add-ons: जब कवर बेनिफिट्स बढ़ाने की बात आती है तो हाउसिंग लोन बीमा पॉलिसियों की प्रकृति बहुत समावेशी होती है। उदाहरण के लिए, गृह ऋण बीमा विभिन्न योजनाओं के लिए कवरेज प्रदान करता है जिसमें बीमारी, अचानक मृत्यु या बेरोजगारी शामिल है। हालांकि, होम लोन इंश्योरेंस प्लान के तहत आत्महत्याएं कवर नहीं होती हैं। होम लोन के लिए टर्म इंश्योरेंस का विकल्प चुनकर अतिरिक्त लाभ उठाया जा सकता है।

Difference between Housing Loan Insurance and Home Insurance

Home loan insurance is different from home insurance. The following table lists out the differences between the two.
Home Loan InsuranceHome Insurance


Home loan insurance can be bought only when you have an ongoing home loan or is applying for a new housing loan.

Regular home insurance can be bought anytime as long as you own a house.


Home loan insurance lasts until the end of the loan tenure.

Home insurance ends when the opted tenure ends. It can be opted for up to 30 years.


A home loan insurance helps you repay your loan amount in case of his or her inability to do so.

Home insurance provides coverage to your house if any damage occurs like that of thefts, fire, floods, burglaries, etc.


Examples of home loan insurance: HDFC Life Home Loan Protection Plan, SBI Life Saral Shield, etc.

Examples of Home insurance: HDFC Ergo, Bajaj Allianz, SBI Long Term Home Insurance Policy, etc.